World Teachers Day

World Teachers Day

World Teachers Day: कहते हैं कि शिक्षक वो जरिया होता है जो शिष्य को उसकी मंजिल तक पहुंचाता है पर आज शायद विश्व में शिक्षक और शिष्य के रिश्ते में दूरी आ गई है. आज शिक्षक का महत्व शिष्य की नजरों में बहुत कम है और शिक्षक भी शिष्य की नींव मजबूत करने की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. भारत में शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को मनाया जाता है जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस {World Teachers Day} का आयोजन 5 October को होता है. रोचक बात तो यह है कि शिक्षक दिवस {Teacher Day} दुनिया भर में मनाया जाता है लेकिन सबने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया हुआ है इसलिए कुछ देशों में शिक्षक दिवस वाले दिन अवकाश रहता है पर बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह कामकाजी दिन रहता है.

teacher-day-in-india
teacher-day-in-india

Teacher Day in India

Teachers’ Day in India is celebrated on September 5, the birthday of the country’s 2nd President Sarvepalli Radhakrishnan.

Date: Sunday, 5 September 2021
Related To: Teachers’ Day in India
Observed by: Тeachers’ organizations India

स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ जिस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. पर यह जान कर आप चकित रह जाएंगे कि दुनियाभर में शिक्षक को महत्व देने के लिए और शिक्षक की जिम्मेदारियों को याद दिलाने के लिए विश्व शिक्षक दिवस {World Teachers Day} मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस {World Teachers Day} की खासियत ही यही है कि सारे संसार में शिक्षकों की महत्ता को स्थापित किया जा सके.

World Teacher’s Day 2012

Friday, 5 October

5 अक्टूबर और 5 सितम्बर में अंतर {Difference between 5 October and 5 September}

World Teachers Day

शिक्षक दिवस {Teacher Day} 5 सितम्बर और 5 अक्टूबर के दिन मनाने में क्या अंतर है यह समझना होगा. भारत में 5 सितम्बर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस {Teacher Day} मनाया जाता है जिसका कारण भारत में शिक्षकों के महत्व को बढ़ावा देना होता है जबकि विश्व शिक्षक दिवस {World Teachers Day} दुनिया में शिक्षा का महत्व और शिक्षा का महत्व बताने में शिक्षक की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है.

World Teacher Day Date

दुनिया में शिक्षक दिवस के लिए अलग-अलग दिन

World Teachers’ Day, also known as International Teachers Day, is an international day held annually on 5 October.

Date:Tuesday, 5 October 2021
Related To:Teachers’ Day
Observed by:Тeachers’ organizations worldwide

1994 से यूनेस्को में विश्व शिक्षक दिवस {World Teachers Day} मनाया जाता है. समाज में शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा दिया जाए और शिक्षक की जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए यूनेस्को में विश्व शिक्षक दिवस {World Teachers Day} की शुरुआत की गई थी. चीन ने भी 1931 में शिक्षक दिवस की शुरुआत की थी पर 1932 में चीन की सरकार ने चीन में शिक्षक दिवस {Teacher Day} मनाने की अनुमति दी थी और यह तय किया गया कि 27 अगस्त को शिक्षक दिवस(Teacher Day) मनाया जाएगा पर बाद में इस घोषणा को भी वापस ले लिया गया. वर्ष 1985 में यह घोषणा की गई कि 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस {Teacher Day} मनाया जाएगा पर चीन में आज भी शिक्षक दिवस को लेकर मतभेद है. चीन में बहुत से लोग यह चाहते हैं कि कंफ्यूशियस का जन्मदिन ही शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए.

रूस में पहले शिक्षक दिवस {Teacher Day} अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह को मनाया जाता था पर 1994 में तय हुआ कि रूस में शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा. अमेरिका भी शिक्षक दिवस {Teacher Day} को लेकर काफी मतभेदों में रहा है. अमेरिका में पहले शिक्षक दिवस को लेकर तरीके बदले गए फिर मई के पहले सप्ताह में शिक्षक दिवस मनाना तय हुआ. आज भी अमेरिका में शिक्षक दिवस पूरे सप्ताह मनाया जाता है. ईरान में भी शिक्षक दिवस {Teacher Day} मनाया जाता है. अयातुल्लाह मोर्तेजा की हत्या के बाद ईरान में 2 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अयातुल्लाह मोर्तेजा ईरान के मशहूर प्रोफेसरों में से एक थे जिनकी याद में 2 मई को ईरान शिक्षक दिवस {Teacher Day} मनाता है.

नोट: ये सभी लेख Google और Wikipedia से लिए गए हैं, जिन्हें हमने आप तक पहुंचाने के लिए कुछ चीजों को काटा/छांटा है, लेकिन हमने इन चीजों को गलत तरीके से बदला या प्रकाशित नहीं किया है, अगर आपको कुछ चीजों में कोई बदलाव या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो, हमें बताते, पोस्ट के निचे कमेंट करके, हम आपके सुझाव का जल्द से जल्द जवाब देंगे। आपका अपना बिस्वासी HindiDp.com.

Leave a Comment