PSC (पीएससी) क्या है – फुल फॉर्म, एग्जाम पैटर्न पूरी जानकारी

मित्रों आज की इस आर्टिकल मैं हम आपको बताऊंगा की पीएससी क्या होता है {What is PSC in hindi}, पीएससी के प्रकार (Type of PSC) पीएससी का एग्जाम पैटर्न क्या है (PSC Exam Pattern) पीएससी एग्जाम की योगयता किया होती है (Eligibility For PSC Exam) और पीएससी की फुल फॉर्म क्या होती है (Full Form Of PSC) ये सब के बारे में डिटेल्स में बताने वाला हूँ इसलिए आप ये आर्टिकल पड़ते रहिये।

मित्रों प्रशासनिक सेवाओं में नौकरी करना एक बहुत ही सम्मान वाली बात है प्रशासनिक सेवा सरकारी नौकरी में सबसे ऊंचा पद होता है और इसमें नौकरी करने वालों को समाज में बहुत अधिक सम्मान मिलता है. अधिकतर युवा प्रशासनिक सेवा में नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. हर राज्य और केंद्र सरकार हर साल प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर आती है और इस परीक्षा के जरिए आपको विभिन्न विभिन्न पदों पर नियुक्त किया जाता है|

PSC (पीएससी) क्या है पूरी जानकारी
PSC (पीएससी) क्या है पूरी जानकारी

मित्रों आज के इस आर्टिकल में हम प्रशासनिक सेवा की परीक्षा (administrative Services exam) आयोजित करने वाले आयोग के बारे में जानेंगे. इससे जुड़ी हर वह महत्वपूर्ण जानकारियों को इस आर्टिकल में आज मैं आपको बताऊंगा जो कि बहुत जरूरी है.

What is PSC in hindi (पीएससी क्या होता है)

किसी भी देश और देश के राज्यों को चलाने के लिए प्रशासनिक सेवाओं का होना बहुत जरूरी है प्रशासनिक सेवा में कार्यरत ऑफिसर ही किसी भी देश और राज्य को सुचारू रूप से चलाती है| हमारे देश में कुल 28 राज्य हैं और इन सारे राज्यों के लिए अलग-अलग प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा आयोजित होती है. और इन परीक्षा का आयोजित उस राज्य के प्रशासनिक सेवा के आयोग (commission) करती है.

यह हमारे देश के संविधान में हर एक चीज का प्रावधान है ठीक इसी तरह हमारे संविधान का अनुच्छेद 315I ने यह कहा गया है कि प्रशासनिक सेवाओं के नियुक्ति के लिए एक आयोग की स्थापना की जाए और यह आयोग हर राज्य में हो तथा एक केंद्र आयोग की स्थापना की जाए. जिनका मुख्य कार्य होगा कि वह प्रशासनिक सेवाओं में भर्ती के लिए परीक्षाएं आयोजित कराएं. यह आयोग प्रशासनिक पद के मामलों की भी जांच करता है|

PSC Fullform in Hindi

पी एस सी (PSC) का फुल फॉर्म पब्लिक सर्विस कमीशन (Public Service Commission) होता है यानी की लोक सेवा आयोग होता है.

पीएससी के प्रकार (Type of PSC)

मित्रों PSC दो तरह के होते हैं. एक psc के जरिए आपको केंद्र सरकार के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है तथा psc के जरिए आपको राज्य सरकार के अधीन प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है.

UPSC (UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION)

मित्रों यह संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) एक केंद्र सरकार के अधीन संस्था है जो कि प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं को आयोजित कर आती है. इस आयोग के द्वारा आयोजित परीक्षाओं के जरिए आपको केंद्र सरकार के अधीन प्रशासनिक सेवाओं में नौकरी मिलती है.

JPSC (JOINT PUBLIC SERVICE COMMISSION)

मित्रों JOINT PUBLIC SERVICE COMMISSION 2 या उससे अधिक राज्यों मिलकर बनाती है इस आयोग के द्वारा जो परीक्षा आयोजित होती है. उस परीक्षा के जरिए आपको उन सारे राज्यों के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है. जो इस आयोग मिलकर बनाई है.

SPSC (STATE PUBLIC SERVICE COMMISSION)

मित्रों राज्य लोक सेवा आयोग किसी एक राज्य द्वारा बनाई जाती है. यह आयोग अपने राज्य में प्रशासनिक सेवाओं के लिए परीक्षा आयोजित कर आती है और इस परीक्षा के जरिए आपको उस राज्य के प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है.

Chhattisgarh Public Service Commission
Tamil Nadu Public Service Commission
Madhya Pradesh Public Service Commission
Jharkhand Public Service Commission
Maharashtra Public Service Commission
Punjab public service commission
Rajasthan Public Service Commission
Telangana Public Service Commission
Andhra Pradesh Public Service Commission
Nagaland public service commission
West Bengal Public Service Commission
Karnataka Public Service Commission

पीएससी एग्जाम की महत्वपूर्ण बिंदु (IMPORTANT POINT OF PSC EXAM)

मित्रों हमारे देश के किसी भी राज्य के छात्र किसी भी राज्य के प्रशासनिक सेवाओं के परीक्षा दे सकता है. यह मौलिक अधिकार हमें हमारे संविधान ने दिया है.

मित्रों अलग-अलग राज्यों की परीक्षा में थोड़ी-थोड़ी भिन्नता पाई जाती है जैसे कि.

  • राजस्थान उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रशासनिक सेवा के प्रारंभिक परीक्षा में NEGATIVE MARKING रहती है. जबकि किसी और राज्य के परीक्षा में NEGATIVE MARKING नहीं है|
  • बिहार राजस्थान के प्रशासनिक सेवा के प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्न रहते हैं जबकि उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रारंभिक परीक्षा में 2 प्रश्न पत्र होते हैं.
  • राज्य के प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में एक प्रश्न पत्र राज्य के सामान्य ज्ञान के विषय होता है.

पीएससी एग्जाम के बाद जॉब प्रोफाइल (JOB PROFILE AFTER PSC EXAM)

मित्रों जैसा कि हमें मालूम है कि इस परीक्षा के जरिए हमें केंद्रशासित प्रशासनिक सेवा में नौकरी मिलती है अब हम जानेंगे कि इस परीक्षा के जरिए हमें प्रशासनिक सेवाओं में किन किन पदों पर नौकरी मिलती है और किन-किन क्षेत्रों में.

  • District Development Officer
  • Village Development Officer
  • Chief Development Officer
  • Commercial tax officer
  • DSP
  • SDO
  • CDPO

जैसे महत्वपूर्ण पदों में नियुक्ति होती है.

पीएससी एग्जाम की योगयता (PSC EXAM ELIGIBILITY)

मित्रों प्रशासनिक सेवा की परीक्षा के लिए आपको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री लेनी होती है.

उम्र सिमा (AGE LIMIT)

प्रशासनिक सेवा की परीक्षा के लिए आपकी आयु न्यूनतम 21 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी के लिए और महिलाओं के लिए आयु सीमा में सरकार द्वारा कुछ छूट प्रदान की गई है|

पीएससी का एग्जाम पैटर्न (PSC EXAM PATTERN)

मित्रों PSC EXAM तीन चरणों में आयोजित होती है पहले दो चरण के परीक्षा में आप की लिखित परीक्षा होती है और यह दोनों चरण के परीक्षा ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से होती है तथा तीसरे चरण के परीक्षा के इंटरव्यू होती है जो विद्यार्थी इन तीनों चरणों के परीक्षा को पास करते हैं उन्हें प्रशासनिक सेवा में नौकरी प्राप्त होती है.

प्रारंभिक परीक्षा (PRELIMINARY EXAM)

जैसा कि मित्रों हमने देखा कि किसी किसी राज्य में प्रारंभिक परीक्षा में जो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं तथा किसी किसी राज्य में एक ही प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसमें आपसे OBJECTIVE तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं यानी आपके पास प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे और आपको इन चारों में से सही विकल्प को चुनना होता है. इस परीक्षा में आपसे 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं|

मुख्य परीक्षा (MAINS EXAM)

जो STUDENT से प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें मुख्य परीक्षा देने दी जाती है इस परीक्षा में आपसे सामान्य ज्ञान सामान्य विज्ञान, गणित, इतिहास, भूगोल, समाचार, रिजनिंग, निबंध हिंदी और अंग्रेजी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं|

INTERVIEW

जो विद्यार्थी प्रारंभिक और मुख्य दोनों परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है. इंटरव्यू सबसे कठिन चरण होता है इसमें आपके आत्मविश्वास को परखा जाता है. आप के निर्णय लेने की क्षमता को देखा जाता है तथा आपके विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं|

इसे भी देखें-

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने प्रशासनिक सेवाओं के परीक्षा आयोजित करने वाला आयोग के बारे में जाना तथा इससे जुड़े महत्वपूर्ण जानकारियों को भी जाना है। मैंने इस आर्टिकल में आपको निम्नलिखित जानकारी को विस्तार से समझाया.

  • psc kya hai (what is psc in hindi)
  • type of psc
  • important point of psc
  • psc exam pattern
  • psc exam eligibility

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल PSC (पीएससी) क्या है को पढ़कर आपको राज्य लोक सेवा आयोग तथा संघ लोक सेवा आयोग और इसके परीक्षाओं के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

आपको हमारा आर्टिकल “PSC (पीएससी) क्या है” कैसा लगा और हमारा आर्टिकल के संबंधित कोई राय देना चाहते तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment