PM Kisan Registration 2022 Apply for Rs.2000 at pmkisan.gov.in

पात्र Kisan के लिए PM Kisan Registration 2022 की तारीख बढ़ा दी गई है, जो भी योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। PM Kisan प्रधानमंत्री Kisan सम्मान निधि योजना का संक्षिप्त रूप है, यह योजना भारत सरकार द्वारा Kisan की मदद के लिए शुरू की गई है, PM Kisan Registration 2022 के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ते रहना होगा। , तो लेख के अंत तक बने रहें और योजना के बारे में सब कुछ जानें।

PM Kisan Registration 2022

Pardhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana registration की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2022 तक बढ़ा दी गई है, जो Kisan योजना के लिए पात्र हैं और अभी तक पंजीकृत नहीं हैं, वे संबंधित पोर्टल पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। यह योजना पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान शुरू की गई थी। तब से, लाखों पात्र Kisanों ने योजना का लाभ उठाया है। इस योजना के तहत Kisanों को रु. योजना के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

Kisano की आर्थिक मदद करने के लिए भारत सरकार द्वारा पहल शुरू की गई है, यह योजना भारत सरकार द्वारा न्यूनतम आय सहायता की तरह है। प्रधान मंत्री Kisan सम्मान निधि योजना रायथु बंधु योजना से प्रेरित है, यह एक योजना है जो तेलंगाना सरकार द्वारा चलाई जाती है। जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है कि योजना वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 01 फरवरी 2022 को रुपये की राशि के लिए शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री Kisan सम्मान निधि योजना में 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए और वित्तीय वर्ष 2019-20 के तहत 2 करोड़ से अधिक पात्र Kisan ने इसका लाभ उठाया है।

Country India
Scheme Pardhan Mantri Kisan Samman Nidhi i.e. PM Kisan
Announced by Piyush Goyal
Launched Date 01 February 2019
Last Date September 2022
Ministry Ministry of Agriculture and Farmers Welfare
Benefits Rs. 6000/- into three installments
Beneficiary Eligible Farmers
Official Website pmkisan.gov.in

प्रधान मंत्री Kisan सम्मान निधि योजना या PM Kisan के लिए आवेदन करने के लिए एक Kisan के पास निम्नलिखित पात्रता मानदंड होना चाहिए:

  • एक किसान या जमींदार का नाम सरकार के डेटा में होना चाहिए।
  • एक किसान को एससी/एसटी/ओबीसी से संबंधित होना चाहिए और उसके पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • एक किसान के पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर आदि जैसे बुनियादी दस्तावेज होने चाहिए।
  • एक किसान के पास भूमि रिकॉर्ड का विवरण होना चाहिए।

PM Kisan के लाभों का लाभ उठाने के लिए नागरिकता प्रमाण पत्र, भूमि के कागजात, आधार कार्ड और बैंक खाते के विवरण जैसे दस्तावेज होना अनिवार्य है, तब एक पात्र Kisan योजना के लिए आवेदन कर सकेगा।

PM Kisan Registration
PM Kisan Registration

How To Register For PM Kisan 2022?

प्रधान मंत्री Kisan सम्मान निधि योजना यानि PM Kisan के लिए Registration करने के लिए आपको निम्नलिखित चरण-दर-चरण प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना होगा, फिर आप योजना के लिए Registration या आवेदन कर सकेंगे।

नोट: PM Kisan के लिए आवेदन करने के बाद आपको अनिवार्य दस्तावेजों को स्कैन करना होगा, क्योंकि Registration के समय आपको इन्हें अपलोड करना होगा।

 

PM Kisan योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको PM Kisan सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी @pmkisan.gov.in पर जाना होगा।आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होमपेज पर न्यू Kisan Registration का एक टैब मिलेगा, उस पर टैप करें।

उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के बाद आपको एक अन्य वेबपेज पर भेज दिया जाएगा जहां आपको Kisan प्रकार के लिए कहा जाएगा, ग्रामीण Kisan Registration चुनें यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से संबंधित हैं तो इसे चुनें या यदि आप शहरी क्षेत्र से संबंधित हैं तो शहरी Kisan Registration का विकल्प चुनें। .उपर्युक्त विकल्प को चुनने के बाद, पूछे गए क्रेडेंशियल्स को भरें और सेंड ओटीपी के विकल्प पर टैप करें।

उपर्युक्त पर टैप करने के बाद आपको मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, ओटीपी भरें और Registration के लिए आगे बढ़ें।अगले पृष्ठ पर आपको अधिक विवरण भरने के लिए कहा जा सकता है, इन क्रेडेंशियल्स को भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, और उसके बाद आवेदन को अंतिम रूप दें।

Official Website Click Here
HindiDp Homepage Click Here

 

1 thought on “PM Kisan Registration 2022 Apply for Rs.2000 at pmkisan.gov.in”

Leave a Comment