Pati Patni Me Pyar Badhane Ke Tarike, Increase Love In Hindi

Pati Patni Me Pyar Badhane Ke Tarike: पति पत्नी में प्यार बढ़ाने के लिए क्या करे कौन सी ऐसी बातें हैं जो दोनों को ध्यान रखनी चाहिए जिससे पति पत्नी में आपसी प्यार बढे, Increase Love In Hindi.

Pati Patni Me Pyar Badhane Ke Tarike

शादी दो लोगो का जन्म भर का रिश्ता होता है जिसमें सिर्फ प्यार की ही अपेक्षा की जाती है। साथ रहते-रहते, एक दूसरे के गुणों की तारीफ करते हुए एक समय ऐसा भी आता है, जब दोनों एक दूसरे की आलोचना करने लगते हैं। ऐसे में उन्हें अपने साथी की खूबियां भी कमियों के रूप में नजर आने लगती हैं। यह ऐसी स्तिथि है जब पति पत्नी में तकरार उत्पन्न होने लगती है क्योंकि उस समय रिश्तों में तनाव पनपना शुरू हो जाता है। जीवन साथी से प्यार बढाना हो इन बातों का हमेशा रखें ख्याल।

काम करें साथ-साथ – Kaam karen saath-saath

जब दोनों में से कोई एक अपने साथी को कमतर समझने लगे या छोटा दिखाने की कोशिश करने लगे, तो जाहिर सी बात है कि दूसरे के मन मे तनाव उपजने लगता है। दो लोग जब जीवन भर के लिए एक डोर में बँधते हैं, तो उन के बीच प्यार के रिश्तों में सांझी शक्ति एंव समझ प्रेमी जोड़ों से कहीं बेहतर होती है। अपने उसी प्यारे जीवनसाथी के लिए एक साथ मिलकर कोई काम या एक्टिविटी के लिए हफ्ते में एक बार इकठ्ठा समय अवश्य निकाले। इसमें मूवी देखना, घूमने जाना, कुकिंग, सफाई, या अन्य कोई घरेलू काम भी हो सकता है। अगर आप हमेशा ऐसे करेंगे तो आपको ये सोचना नहीं पड़ेगा की पति पत्नी में प्यार कैसे बढ़ाये (pati patni me pyar kaise badhaye)

एक दूसरे की आलोचना न करें – Ek doosare kee aalochana na karen

‘तुम्हारा हेयर स्टाइल मुझे बिल्कुल पसंद नहीं ‘या ‘तुम्हे मेरे लिए यह शर्ट खरीदने से पहले मुझ से पूछ लेना चाहिए था’ या ‘ तुम्हारे दोस्तो की निठल्ली मंडली मुझे बिल्कुल पसंद नहीं’ या फिर ‘ सहेलियों से गप्पे मारने से अच्छा है कोई काम ही कर लो ‘ जैसी एक-दूसरे की आलोचनायें करने से परहेज करें। एक बात का ध्यान रखें कि सलाह देने और आलोचनात्मक शब्दों में अंतर होता है। जब आवाज में आदेशात्मक स्वर आ जाता है तो वह आलोचना को ओर अधिक गम्भीर बना देता है जिससे सामने वाले को लगता है कि उसकी अपनी कोई अहमियत नहीं रही।इसीलिए पति पत्नी में प्यार बना रहे उसके लिए एक दूसरे के काम की आलोचना न करे

ये भी पढ़ें 👉 Shadi Ke Baad Pyar Kaise Badhaye

प्यार भरा अंदाज – Pyaar bhara andaaj

अपने साथी को कोई काम करने को कहना भले ही आपका हक है परंतु यदि आप सौम्य शैली अपनाएं या ‘ प्लीज ‘ , ‘ जानू’ या हनी जैसे शब्दों का प्रयोग कर उन में से कोई काम करने को कहें तो कोई कारण नहीं कि वह आपके काम करने से इन्कार कर पाएं। यही नहीं आपका प्यार भरा अंदाज उन्हें आपके और करीब ले जाएगा। अक्सर लोग पति पत्नी में प्यार बढ़ाने के उपाए (pati patni me pyar badhane ke upay) ढूंढ़ते रहते है पर अगर प्यार से एक दूसरे के साथ व्यवहार करें तो कुछ भी करने की जरूरत नहीं रहेगी

Pati Patni Me Pyar Badhane Ke Tarike
Pati Patni Me Pyar Badhane Ke Tarike

जीवन पर नियंत्रण से बचें – Jeevan par niyantran se bachen

अपने जीवन साथी को कभी भी ये बताने का प्रयास न करें कि वह किस समय क्या करे, किससे मिले या फिर दोस्तो के साथ कब बाहर जाए। इस प्रकार की बातों से उसे लगेगा कि आप उसके जीवन को अपने ढंग से नियंत्रण करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे पति पत्नी में अनबन की समस्या पैदा हो जाती है आप से व्यक्तिगत फैसला लेने की ताकत छीन लेता है या आपके फैसले में भागीदार बनता है तो अपनी पर्सनालिटी के गौण होने के सवाल पर किसी के मन में भी तनाव उत्तपन्न हो सकता है।

नजरअंदाज न करें – Najar andaaj na karen

यह सोच रखना बुरी बात नहीं है कि आपका साथी हमेशा सही होता है परंतु जब वह दूसरों के सामने हमेशा खुद को सही ठहराने की कोशिश करे तो इसका अर्थ है कि उसमें अपनी गलती कबूल करने की क्षमता नहीं है जो एक समस्या बन सकती है। पति पत्नी में विश्वास(pati patni me vishwas बरकरार रखने के लिए दोनों को ही एक दूसरे की इच्छाओं का ख्याल रखना चाहिए।

ये भी पढ़ें 👉 Whatsapp Sticker Kaise Banaye

डिप्रेशन न हो हावी – Dipreshan na ho haavee

इस बात का ध्यान रखे कि डिप्रेशन की बीमारी खतरनाक होती है। डिप्रेशन की स्तिथि आने पर व्यक्ति दुनिया को निराशाजनक नजरिए से देखने लगता है। इसलिए जरूरी है कि अपने साथी से हमेशा उसकी रूटीन के बारे में पूछते रहें खासतौर पर अपनी पत्नी से, फिर चाहे वह घर पर हो या जॉब पर जाए, ताकि उसे यह अहसास रहे कि आपको उसकी परवाह है जब कभी उस पर डिप्रेशन हावी होने लगे तो आपको वह तुरंत बता सके, जिसका निदान समय रहते किया जा सके।

भावनाओं की मिठास – Bhaavanaon kee mithaas

पति पत्नी का सम्बध रिश्ते की ऐसी डोर है जिसमें न तो तनाव होना चाहिए और न ही कड़वाहट। दोनों के रिश्ते में आपसी समझ औऱ एक दूसरे के साथ कि ऐसी ललक होनी चाहिए, जिससे रिश्ते में मुस्कुराहट और मधुर भावनाओं की मिठास हमेशा बरकरार रह सके और पति पत्नी के बीच में प्यार हमेशा बना रहे।

Also See –

Instagram Account Deactivate Kaise Kare
Sad Status In Hindi
PUBG New State Stylish Name

Leave a Comment