Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Hindi

Mouse Kya Hai? Mouse Ke Prakar Hindi

Hello मित्रों, इस पोस्ट मे मैं आपको आज Mouse के बारे मे बताऊंगा कि Mouse Kya Hai? Mouse Kitne Prakar Ka Hota Hai? इस तरह की कुछ रोचक जानकारी मैं आज आपको इस पोस्ट मे दे रहा हूँ। पहले आपको ये जानना होगा की Mouse kya होता hai? तो चलिए जानते हैं।

Mouse Kya Hai?

Mouse Kya Hai: Mouse की परिभाषा माउस एक छोटा पॉइंटिंग डिवाइस hai जिसका उपयोग Computer उपयोगकर्ता डेस्क की सतह पर रखकर करते है। इसकी सहायता से डिस्प्ले स्क्रीन पर सेलेक्ट, क्लिक, ड्रैग, ड्रॉप और स्क्रॉल किया जा सकता hai, जबकि इसके अलावा एक या दो क्रियाओं को करने के लिए उस स्थिति से इसे चुना जा सकता है।

Mouse Kya Hai: यह कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाला एक इनपुट डिवाइस है, जो की Computer को चलाने में सहजता प्रदान करता hai। माउस की सहायता से आप कंप्‍यूटर के किसी भी Icon को आसानी से Click करके उसे खोल सकते है, और इसी तरह के अन्य काम भी आप आसानी से कर सकते hai।

Mouse Kya Hai?

इसमे Left Click और Right Click करने के लिए दो Button होते hai जो Mouse से काम करना और आसान कर देते है। Mouse एक ऐसा Hardware hai जोकि computer में न हो तो आप बहुत से काम आसानी से नही कर सकते है।

Mouse Kya Hai?, Mouse Ke Prakar Hindi
Mouse Kya Hai?, Mouse Ke Prakar Hindi

Mouse का आविष्कार किसने किया?

डग एंजेलबर्ट ने Mouse का अविष्‍कार 1960 में था। यह Mouse लकडी का बना हुआ था, जिसमें लोहे के दो पहिये लगे हुए थे, ये उन्ही से दाएं बाएं खिसकता था, परंतु अब तो माउस कैसे हो गए hai वो तो आपने देखा ही है। तो चलिए आगे बढ़ते hai और समझते है की माउस कैसे काम करता है?

Mouse किस प्रकार काम करता hai?

Mouse का सारा काम DPI पर काम करता है। DPI का फुल फॉर्म Dot Per Inch होता hai। DPI कप्यूटर के screen को छोटे छोटे dot में बॉट कर काम करता hai, यानि एक वर्ग इंच में कुछ डॉट की संंख्‍या बाट देता है।

तो जिस Mouse में जितने ज्‍यादा DPI होगा एक Inch पर, वो Mouse उतना अच्छा काम करेगा। यानि आप उतना ही अच्छा photo या ग्राफिक्स बना पाएंगे और कंप्यूटर गेम में भी आपका Mouse बहुत अच्छा काम करेगा। इस नाते हमेसा अच्छे DPI वाला माउस लेना चाहिए।

Mouse Kya Hai?

Mouse कितने प्रकार का होता hai

इस भाग में हम जानेंगे की mouse कितने प्रकार के होते hai। वैसे आपने आज तक बहुत प्रकार के Mouse देखें होंगे पर वो किस प्रकार का Mouse है वो नही जानते होंगे। तो बस चलाये उसी को जानते hai और आपके ज्ञान को बढ़ाते hai।

मैकेनिकल Mouse – Mechanical Mouse

जो लोग कंप्यूटर को पुराने समय से चलाते आ रहे है वो लोग जरूर इस type का माउस देखे होंगे। इस माउस में एक रबर बॅाल लगी होती hai और जब इसे माउस पैड पर घुमाया जाता है तब रबर बॉल से Mouse के अंदर कुछ चकरियो को घुमाती hai जिससे कंप्यूटर के screen पर हमे Mouse का cursor हिलते हुए दिखता है,

लेकिन यह माउस ज्‍यादा सफल नहीं हो पाया, क्योकि जो रबर बॉल थी वह अटक जाती थी तथा कोई महीन काम करने में ये माउस उतना अच्छा काम नही करते थे।

Mouse Kya Hai?

ऑप्‍टो मैकेनिकल – Opto Mechanical

यह माउस पुराने मैकेनिकल माउस से बेहतर hai। इसमें मैकेनिकल सेंसर के स्थान पर ऑप्टिकल सेंसर लगाया गया, ऑप्‍टो मैकेनिकल Mouse में LED और फोटो डिटेक्टर मिलकर माउस द्वारा तय दुरी का अनुमान लगाकर ही कर्सर को इधर-उधर आसानी से ले जा सकते है, पर इस प्रकार का mouse भी ज्यादा दिन चला और इसके जगह नए तकनीक ने जगह ले ली जो की मैं आपको आगे बताऊंगा।

ऑप्टिकल Mouse – Optical Mouse

Mouse ke prakar के क्रम में ये अगला Mouse है, आज के समय में ऑप्टिकल Mouse सबसे ज्यादा इस्‍तेमाल किये जाने वाला माउस का प्रकार hai। इसमें माउस के अंदर एक Red रंग की LED light का प्रयोग होता hai जो की Cursor को इधर-उधर ले जाने तथा कोई भी काम करने में सबसे ज्यादा मदद करता hai।

इस प्रकार के माउस को और अच्छा किया गया hai, आप शायद Gaming Mouse के बारे में जानते हो जो की बहुत ही अच्छे होते hai। इन गेमिंग माउस में DPI यानि Dot Per Inch ज्यादा होता है जिससे ये काफि अच्छा काम करते hai।

Mouse Kya Hai?

वायरलेस Mouse – Wireless Mouse

Wireless Mouse भी Optical Mouse ही hai बस अंतर इतना hai की सामान्य ऑप्टिकल माउस में एक लंबा तार होता है पर वायरलेस में आयस कुछ नही होता। ये भी एक अच्छा माउस hai जिसको ज्यादा तार नही पसंद या फिर जो लोग Laptop use करते hai उनके लिए ये ज्यादा अच्छा होता है।

आखिर आपको mouse के प्रकार के बारे में काफि कुछ पता चल गया होगा की माउस kya होता hai? Mouse किसे कहते है? तथा माउस कितने प्रकार का होता hai। फिर भी अगर कोई प्रश्न मन में उठे तो उसे आप जरूर कमेंट में पूछियेगा।

Mouse Kya Hai?

Q&A: Mouse Kya Hai Ke Prakar Hindi

इस भाग में आपके मन में Mouse को ले कर उठने वाले काफि सामान्य प्रश्नो का उत्तर में यहाँ दूँगा।

Mouse कौन सा लें?

मेरे हिसाब से तो आपको सिर्फ Optical Mouse – (ऑप्टिकल माउस) हि लेना चाहिए क्योंकि आज के समय मे येहि सबसे अच्छा Mouse hai।

Wireless Mouse ले या फिर Wire वाला Mouse ले?

अगर आप Wireless Mouse लेते hai तो आपको इसको चार्ज करना जरूरी होता है समय-समय पर, लेकिन Wire वाले Mouse मे ऐसा कुछ नहीं होता है। एक बात और है कि Wire वाला Mouse जल्दी खराब हो जाता hai इसलिए हमेशा अच्छी कम्पनी का ही Wire वाला Mouse लीजिए।

Mouse Ka Full Form Kya Hai?

इसका फुल फार्म “Manually Operated User Selection Equipment” होता है।

Mouse Ko Hindi Me Kya Kehte Hain?

अगर जानवर के रूप मे देखा जाये तो Rat – चुहा कहते है, पर Computer के रूप मे कहा जाये तो Mouse को माउस ही कहते hai।

Mouse Kya Hai?

Mouse की परिभाषा माउस एक छोटा सा Pointing Device होता है जिसे की एक Computer यूजर इस्तमाल करता hai Desk Surface पर रखकर. इसकी मदद से Display Screen पर Point,Select, Click, Drag, Drop और Scroll किया जा सकता है, वहीँ इसके अलावा इससे Select ही किया जा सकता hai एक दो Action करने के लिए उस Position से.

माउस kya hai माउस के प्रकार?

Image result for Mouse Kya Hai?
माउस के प्रकार:-
मैकेनिकल माउस (Mechanical Mouse)
प्रकाशीय माउस (Optical Mouse)
तार रहित माउस (Cordless Mouse)…read more

Leave a Comment