गूगल एडसेंस पर एकाउंट कैसे बनाये | Google Adsense Kya Hai

गूगल एडसेंस पर एकाउंट कैसे बनाये | Google Adsense Kya hai

Google Adsense Kya hai – Google Adsense एक CPC (मूल्य प्रति क्लिक) विज्ञापन यानी विज्ञापन का एक platform है और इसे Google द्वारा ही लॉन्च किया गया है, यह प्रकाशक (publisher) को अपने youtube चैनल, या वेबसाइट पर पोस्ट (content) की गई सामग्री में विज्ञापन करने की अनुमति देता है, ब्लॉग। विज्ञापन प्रदान करता है या विज्ञापन (ads) यानी विज्ञापन को उपलब्ध करवाता है और ये विज्ञान कई प्रकार के होते हैं जैसे- टेक्स्ट विज्ञापन, छवि विज्ञापन और वीडियो विज्ञापन आदि।

और google adsense हमें खुद पैसे नहीं देता है, जब कोई advertiser, विज्ञापनदाता (कंपनी या कोई भी व्यक्ति) अपनी कंपनी, वेबसाइट, उत्पाद या किसी अन्य प्रकार की सेवा का प्रचार (प्रचार) करना चाहता है, तो वह सीधे Google या Youtube पर जाता है, और बोलता है प्रचार करता है और बदले में वह google को पैसे देता है, फिर google अपने Google Adsense के माध्यम से हमारी वेबसाइट और youtube चैनल पर विज्ञापन दिखाता है। और फिर एडवरटाइजर को मिलने वाले रेवेन्यू (पैसा) का 68% हमारे बीच होता है यानि प्रकाशक के बीच बांट देता है, और 32% खुद रखता है। हम अगली पोस्ट में google adsense रेवेन्यू शेयर को बेहतर ढंग से समझेंगे।

Google Adsense आपकी वेबसाइट और विषय के अनुसार विज्ञापन दिखाता है, यदि आपका विषय फैशन से संबंधित है तो google adsense फैशन विज्ञापन आपके blog, website या youtube चैनल पर दिखाई देगा।

गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाएं – Google Adsense Account Kaise Banaye

हमने अच्छी तरह से जान लिया कि google adsense क्या है और अब हम जानेंगे की google adsense account कैसे बनाते है hindi me?
और अगर आपने अभी तक ब्लॉग या वेबसाइट नहीं बनाई है तो आप मेरे आर्टिकल्स को पढ़कर फ्री में अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

Google Adsense Kya hai
Google Adsense Kya hai

गूगल एडसेंस एकाउंट कैसे बनायें – How to create google adsense account-

अपने blog, website or youtube channel से पैसे कमाने के लिये आपके पास एक monetize adsense account होना चाहिए , google adsense account बनाने के लिए steps-by-steps देखें-

Step 1:- google adsense sign up now-(गूगल ऐडसेंस पर अभी साइन अप करें)

आप निचे बटन पे click here पर क्लिक कर दीजिए –
तो आपको एक हरा रंग Sign Up Now का बटन दिखेगा उसको धीरे से दबा दीजिए गा।

Step 2:- url website and email id-यूआरएल वेबसाइट और ईमेल आईडी

अब आपको अपने वेबसाइट का url डालना है, जैसे Hindidp का url hindidp.com है। इसके बाद आपको अपना email id डालना है और फिर Get helpful AdSense info at that email address का ऑप्शन दिखेगा तो आपको YES कर देना है। इसके बाद save and continue कर देना है।

Step 3:- click on i agree button-(आई सहमत बटन पर क्लिक करें)

save and continue वाला बटन धीरे से दबाने के बाद आपको एक message दिखेगा जिसमे ‘I Agree‘ लिखा होगा, तो आप उसको धीरे से Ok दबा दीजिए।

Step 4:- fill personal information-(व्यक्तिगत जानकारी भरें)

अब आपको अपना सारा information अच्छे से ध्यानपूर्वक भरना होगा ,जैसे-
contact information, mobile number, address, your name, your country, time zone, account type – इत्यादि डालना है

Stories- Google Adsense Kya hai

country or territory – इसमें आपको अपना देश का नाम डालना है

time zone, time zone- भारत का I.S.T +5:30 घण्टे है

account type – इसमे individual डाल दीजिये

name and address- अपना नाम और पता डाल दें

primary contact- इसमे अपना नम्बर डाले

how did you get to know adsense- इसमे से आप कोई भी ऑप्शन choose कर दें

adsense email preferences- इसमे आप All Select कर लें

ये सब करने के बाद आपका 90% adsense account बन जायेगा बाकी के 10% google adsense की team आपके email-id पर मेल करके confirm करेगी, email आने में 1-2 दिन भी लग सकता है।

google adsense se paisa kaise kamaye:-

प्यारे दोस्तों थोड़ा सा ध्यान दीजिए , Google Adsense पर account बना लेने से कोई पैसा नही कमाने लगता है, गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाए इसके लिये आपको google से अपना google adsense account monetize Or (adsense approved) करवाना होता है। और monetize या ऐडसेंस स्वीकृत के कुछ term and condition भी होते हैं, जैसे वेबसाइट के लिये unique and 1000 से 1500 words के article etc.. और youtube के लिये 4000 watch time and 1000 subscriber होना चाहिए.. ये सब criteria पूरा करने के बाद adsense का टीम आपके website या चैनल को check or review करती है check या review करने में लगभग 21 दिन लग जाते हैं और फिर आपका adsense अगर आप term and conditions का सही से पालन किये हो तो approved हो जाती है, full approved होने के बाद ही आप अपने adsense account से earning कर सकते हैं यानी बहुत सारा पैसा कमा सकते हो अपने मेहनत और लगन से।

इसे भी देखें- Google मेरा नाम क्या है?
इसे भी देखें- Google तुम्हारा नाम क्या है?

निर्णय:-

इस आर्टिकल में मैं आपको google adsense kya hai, google adsense account kaise banaye और google adsense se paisa kaise kamaye को पूरे विस्तार से बताया हैं। आपके पास किसी प्रकार की और कोई Questions या adsense approval में कोई समस्या या परेशानी हो तो आप Comment Box में हमें बताइये, इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के लिये आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! उम्मीद है कि आपको मेरा ये आर्टिकल पसन्द आया होगा,पसंद आया हो तो कृप्या Post को share करें और hindidp को subscribe करें लें|

Leave a Comment