Google 2 Step Verification क्या है? और इसका सेटअप कैसे करें।

Google 2 Step Verification क्या है? और इसका सेटअप कैसे करें।

Google Two Step Verification – इस समय में हर एक Internet user को गूगल के सभी Products जैसे Google Play Store, Google Search, YouTube, Gmail, इत्यादि को इस्तेमाल करने के लिए Google Account की जरुरत जरूर होती हैं।

ऐसा नहीं है की आप बिना Google account के Google Products का उपयोग नहीं कर सकते हैं लेकिन गूगल को अच्छी तरह से यूज़ करने के लिए गूगल अकाउंट एकदम जरूरत होती ही हैं।

जो भी Google के service का यूज़ करते हैं वो गूगल अकाउंट जरूर बना के रखते हैं ताकि गूगल के प्रोडक्ट्स को यूज़ करते समय कोई परेशानी ना हो। अब बात यह आती हैं की जब Google account की इतनी जरूरत होती हैं तो ऐसे सुरक्षित भी रखना बहुत जरूरी हैं।

परन्तु आये दिनों Google account आपके बिना लॉगिन करने के बावजूद किसी दूसरे जगह login होने का आपको ईमेल (Email) आता होगा।

इसका मुख्य कारण यह हैं की जब हम कुछ वेबसाइट पर visit करते हैं तो वो आपको उस वेबसाइट को यूज़ करने के लिए Account बनाने के लिए कहते ही होंगे जिनमे से कुछ (Untrusted Websites) – अनट्रस्टेड वेबसाइट आपके अकाउंट का गलत इस्तेमाल करते हैं इसीलिए आपको अपने गूगल अकाउंट को सिक्योर जरूर रखना चाहिए ।

तो दोस्तों अब हम यह जानते हैं की अपने Google Account को सुरक्षित रखने के लिए इसका सेटअप कैसे करतें।

Google 2 Step Verification क्या है? हिंदी में

Google 2 Step Verification क्या है?
Google 2 Step Verification क्या है?

Google 2 Step Verification गूगल का ही एक प्रोग्राम हैं जिससे हम और आप अपने गूगल अकाउंट को बिलकुल सुरक्षित रख सकते हैं या अपने गूगल अकाउंट को (Double Secure) – डबल सिक्योर कर सकते हैं जिससे कोई अगर आपको अकाउंट को कहीं लॉगिन करना चाहे तो वो बिलकुल लॉगिन कर ही नहीं पाए ।

How to Setup Google 2 Step Verification. Full Guide in Hindi

तो अब हम अपने Google account को सुरक्षित करने के लिए जानते हैं की Google 2 step verification अपने अकाउंट में इनेबल Or Active कैसे करे।

1. Step

  • सबसे पहले आपको निचे लिंक पर क्लिक करके अपने गूगल अकाउंट में जाना होगा। उसके बाद अगर आप अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करेंगे तो उस पेज को नीचे स्क्रॉल करने के बाद 2 Step Verification पर थोड़ा Click करें जैसा कि नीचे इमेज में दिखाया गया है लेकिन अगर आप अपने अकाउंट में लॉग इन नहीं करेंगे तो आपको पहले अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करना होगा।
Link HereClick Here
Google Account 2 step Verification
Google Account 2 step Verification

2. Step

  • अब आपके समाने नया पेज Open होगा जिसमे 2 Step Verification On करने का पहला प्रोसेस होगा जिसमे गेट स्टार्टेड – Get Started लिखा होगा उस पर Click करे।
2 Step Verification
2 Step Verification

3. Step

  • अब आपको ये साबित करना होगा की आप ही अपने अकाउंट में 2 Step Verification इनेबल – Active कर रहे हैं इसके लिए आपको अपने Google Account का Password Enter करके नेक्स्ट Next पर Click करे।

अब न्यू पेज ओपन होगा जिसमे आपको फ़ोन नंबर देने को कहा जायेगा अगर आप पहले से ही अपने Google Account में Phone Number दिए होंगे तो वो आटोमेटिक – Automatically आ जायेगा अन्यथा आप Phone Number देने के बाद नेक्स्ट Next पर Click कर दे।

2 Step Verification kya hai
2 Step Verification kya hai

4. Step

  • अब आपके दिए हुए Phone Number पर OTP – ओ टी पी आएगा जो छह नंबर का कोड होगा आप उसे इमेज के अनुसार फिल करके नेक्स्ट Next पर Click कर दे।

अब एक न्यू पेज ओपन होगा जो 2 step verification का Last step हैं इस Page में बस आपको टर्न ऑन Turn On पर Click करना हैं और आपका Google Account में 2 Step Verification Setup हो चूका हैं।

2 Step Verification kya hai in hindi
2 Step Verification kya hai in hindi

यह भी पढ़ें – Google Kya Hai

Final Thoughts –

तो प्यारे दोस्तों, हमें विस्वास है की आपको Google 2 Step Verification क्या है? इसके बारे में दी गयी यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

आप चाहे तो Facebook या WhatsApp पर इसे अपने दोस्तों के साथ Share भी कर सकते हैं। अगर आप अपने Google Account 2 Step Verification Active करना चाहते हैं और आपको Active करने में Problem आती हैं तो आप Comment में बता सकते हैं । हम आपकी पूरी सहायता करने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment